Awesome Fact about What Is Internet In Hindi?

आज हम इस लेख में जानेगे के What is internet in Hindi? | इन्टरनेट क्या है? और साथ ही How Internet Works in Hindi? | इन्टरनेट कैसे काम करता है?

साथ हम इसमें  Uses of internet | इन्टरनेट का उपयोग और Who is invented of internet? | इन्टरनेट का अविष्कार किसने और कब किया? यह सब हम इस लेख में देखेंगे.

हम भारत की बात करे तो इन्टरनेट का उपयोग करने में भारत का दूसरा नंबर आता है इसबात से हम अंदाज़ा लगा सकते है के भारत में internet का उपयोग करने वाले बहुत से लोग शामिल है. हम internet का उपयोग किसी ना किसी तरीके से करते है. कभी आप यह लेख पढ़रहे है तो यह भी internet से ही आप तक पहुचा है तो चलिए देखते है what is Internet in hindi?

What is  Internet In Hindi? | इन्टरनेट क्या है? 

Internet एक तरह से Globel Network होता है यानी जिसमे बहुत सारे computer and Electronic Devices जो एक दुसरे से connect होते है जिसे हम Interconnected Network भी बोल सकते है.

Internet का फुल फॉर्म “Interconnected Network” या “International Network” होता है. Internet में जो सबसे मह्तोपूर्ण जो होता है वह data होता है. internet में जो भी device जो एक दुसरे से connect होते है वह आपस में data Tranfer करने के लिए ही connect होते है.

क्या आप जानते है के इन्टरनेट कैसे कम करता है? तो चलिए निचे देखते है.

How Internet Works in hindi? | इन्टरनेट कैसे काम करता है?

इन्टरनेट एक तरह का जाल होता है इन्टरनेट पर बहुत सारे devices जैसे computer, Mobile, Smart TV और भी बहुत devices जो Cable, Fiber Optic Cable से जुड़े होते है इसके अलावा Wireless network के जरिये भी जुड़े होते है.

जिससे हम दुनिया के किसी भी कोने से उस information को हम प्राप्त कर सकते है. हमे मालूम है की इन्टरनेट का उपयोग करते समय हमारे devices जो एक दुसरे से connect होते है. जिसे Network कहा जाता है. इसी तारीके से private School, Bank, Colleges, Business और भी कई छोटे बड़े network होते है जिसे जोड़ने का काम internet का होता है

इसमें आम तौर पर Client और server होते है जो आपस में information को एक दुसरे को Request and Response की शक्ल में data/information को transfer करते है इसे Client server Architecture भी कहा जाता है इसे समझने के लिए एक उदारण का उपयोग करेगे.

how-internet-works-in-hindi

जब भी हम Browser में कोई भी website search करते है तो उस समय हमारा computer एक Client की तरह काम करता है. जो Server को Request send करता है.

Server को Request मिलने के बाद server Client तो Request के अनुसार Response करता है

internet पर भेजे गए Request या messages एक साथ send नही होते है वह packet की शकल में अलग अलग data packet में बाँट दिए जाते है जो computer के IP Address की वजह से बराबर अपने IP Address मतलब client के पास पहुंच जाते है.

उसके बाद client computer पर हमें website की शकल में Result दिखाई देता है.

Daily Uses of Internet | रोजाना इन्टरनेट का उपयोग.

Uses-of-internet

आज कल हर जगह सभी किसी ना किसी तरह से Internet का उपयोग कर रहे है. आज के दौर में internet हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चूका है.

आज हर कोई किसी ना किसी device से internet से connect है जिस से हमारी जिंदगी अधिक आरामदायक होगयी है. निचे कुछ uses of Internet दिए हुए है जो हम हमारी रोज़ की जिंदगी मेंउपयोग करते है जिस से हमारा कम आसन और कम समय में हो जाता है.

File Transfer : Internet में FTP (File Transfer Protocol) का उपयोग करके हम data या अपनी file को securly Transfer कर सकते है

Social Networking : आज के दौर में बहुत सरे लोग Social Sites का उपयोग करते है जैसे Facebook, Twitter, whatsapp आदि.

Research  :  आज हर कोई कुछ ना कुछ information से रिलेटेड Search करता ही रहता है. चाहे फिर Google हो या फिर Youtube आदि Job Related

Entertainment : हम एंटरटेनमेंट के लिए Internet का उपयोग करके Online Games खेलना, Movies देखना, गाने सुनना आदि बहुत सारे काम करते है

Cash Less Transaction : आज कल Cash Less Transaction या Digital payment कर रहे है जिस से लोगो समय बच रहा है. UPI (Unified payment Interface) का use करके आसानी से payment transfer किया जारहा है.

Education : Internet पर Study के लिए बहुत information है जो अलग format में मतलब video, PDF, audio और file में उपलध है जिस से Student आसानी से  Education हासिल कर सकता है और Covid-19 की वजह से स्कूल और कॉलेज में ऑनलाइन क्लासेस शुरू है.

E-Commerce : Internet पर बहुत सारी E-Commerce website है जिस का उपयोग कर के हम कोई product या चीज़ को ऑनलाइन आर्डर करके हम घर तक मंगा सकते है जिसमे Amazon, Flip Card, आदि website internet पर उपलब्ध है

Gaming : Game की बात करे तो आज कल जो भी न्यू Games आरहे है उसे इन्टरनेट का data on करके ही खेलना पड़ता है. Gaming Sector में भी Internet का बहुत बड़ा उपयोग है.

IOT:  IOT का Fullform Internet of Things होता है इसमें बहुत से Device एक दुसरे से connect और आपस में Pair होते है जिससे हमें काम करने में आसानी होती है.

Who Invented of Internet and When? | इन्टरनेट का आविष्कार किसने और कब किया?

इन्टरनेट का अविष्कार करने में किसी एक शख्स का हाथ नहीं बलके internet के आविष्कार में कई लोगो ने हिस्सा लिया.

अमेरिका में पहला ISP मतलब Internet Service Provider जिसे सन-1989 में पेश किया गया जो “द वर्ल्ड” के रूप में जाना जाता है.

Tim Berners Lee ने  सन-1990 में CERN में काम करते हुए HTML Langauge का विकसित किया जिससे internet करने में अहम योगदान दिया.

Tim Berners Lee ने August- 1991 में WWW को लोगो के सामने पेश किया. WWW का फुलफोर्म World Wide Web होता है. आज जो इन्टरनेट लोकप्रिय है वह WWW की वजह से हुआ है.

मै उम्मीद करता हु के इस लेख में हमने what is internet in hindi? | इन्टरनेट क्या है?, How Internet Works in Hindi? | इन्टरनेट कैसे काम करता है? , Daily Uses of Internet | रोजाना इन्टरनेट का उपयोग. और Who Invented of Internet and When? | इन्टरनेट का आविष्कार किसने और कब किया? इन विषय पर अच्छे से देखा अगर आपको इसके अलावा भी किसी विषय के बारे में जानना है तो आप मुझे Comment कर सकते है.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
Close Bitnami banner
Bitnami